DOEL, Belgium best-known ghost town, now see a glimmer of hope of their village bouncing back

डोएल की बेल्जियम के सबसे प्रसिद्ध भूत शहर के रूप में प्रतिष्ठा है। लेकिन इसके कुछ निवासी – आज सिर्फ 21 की संख्या – अब अपने गाँव के जीवन में वापस उछाल की आशा की एक किरण देखते हैं।

यदि ऐसा होता है, तो यह उस स्थान के लिए भाग्य का एक उल्लेखनीय परिवर्तन होगा, जो 1970 के दशक के उत्तरार्ध से लगातार खाली होता जा रहा है, जब इसकी आबादी 60 गुना बड़ी थी, जो भित्तिचित्रों से ढके हुए, सीलबंद घरों की खामोश सड़कों को पीछे छोड़ रही थी।

एंटवर्प के कभी-विस्तार वाले बंदरगाह – यूरोप में दूसरा सबसे बड़ा – और एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बीच निचोड़ा हुआ, डोएल जिज्ञासु पर्यटकों और “शहरी खोजकर्ताओं” के लिए एक रुग्ण आकर्षण बन गया है, जो खुद को बर्बाद इमारतों के चारों ओर फँसाते हुए फिल्म बनाते हैं।

उपद्रवियों और घुसपैठियों को अंदर जाने से रोकने के लिए पुलिस नियमित रूप से गश्त करती है।

केवल दो कैफे – एक 17 वीं शताब्दी की पवनचक्की से जुड़ा हुआ है – और एक बेदाग पैरिश चर्च आगंतुकों को याद दिलाता है कि गांव अभी भी गुमनामी के खिलाफ है।

“यह एक भूतिया शहर नहीं है … लेकिन अगर आप रविवार को या विशेष रूप से शाम को यहां आते हैं, तो निश्चित रूप से आप खाली घर देखते हैं और यही लोगों को सबसे ज्यादा ट्रिगर करता है” यह सोचने के लिए कि यह एक जैसा दिखता है, निवासी लीसे स्टुअर ने एएफपी को बताया .

“मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग जानते हैं कि यह एक भूत शहर नहीं है, वे जानते हैं कि अभी भी लोग यहां रहने की कोशिश कर रहे हैं और जीवन स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं,” उसने कहा।

विस्तार बंदरगाह
विदेशियों और फ्रीलांस ग्राफिक कलाकार के लिए फ्लेमिश की 37 वर्षीय शिक्षिका स्टुअर पांच साल पहले डोएल चली गईं, जब उन्होंने एक स्थानीय के साथ भागीदारी की। लेकिन वह बचपन में अपने दादा-दादी के साथ जाया करती थी, जो पास में ही रहते थे, और उसे एक आलीशान शहर के रूप में याद था।

लेकिन डोएल के भाग्य ने 1990 के दशक के अंत में स्किड्स को मारा जब बेल्जियम के अधिकारियों ने एक नया कंटेनर डॉक बनाने के लिए एंटवर्प के बंदरगाह के आसपास के गांवों को ज़ब्त करने और बुलडोज़ करने का फैसला किया।

जबकि अधिकांश निवासियों ने छोड़ दिया, एक कट्टर रुक गया और अदालतों में भयंकर पैरवी के माध्यम से और खाली घरों को रंग देने के लिए सड़क कला को बढ़ावा देकर लड़ाई लड़ी।

बेल्जियम की अर्थव्यवस्था के लिए बंदरगाह के महत्व को देखते हुए, यह एक असफल अभियान की तरह लग रहा था।

क्षेत्रीय फ्लेमिश सरकार ने लोगों को वहां जाने से रोक दिया और बर्बरता ने सिकुड़ती आबादी के लिए जगह को और अधिक असुरक्षित बना दिया।

लेकिन 2016 में, बेल्जियम के सर्वोच्च न्यायालय ने विस्तार योजना को खारिज कर दिया, जब यूरोपीय न्यायालय ने फैसला सुनाया कि इससे डोएल के दलदली इलाके और इसके साथ चलने वाली शेल्ड्ट नदी की पारिस्थितिकी को खतरा है।

प्रकृति, और एकजुटता जो डोएल के निवासियों को एक साथ बांधती है, वही हैं जो स्टुअर को बने हुए हैं।

“ग्रीन जो हम गर्मियों में देखते हैं: यहां रहना वाकई अच्छा है। यह वह जगह है जहां मैं चाहती हूं कि मेरा बच्चा बड़ा हो – ऐसे लोग और वातावरण जो मुझे बहुत गर्मजोशी और स्वागत करते हैं, ”उसने कहा।

“मेरे लिए, ऐसा नहीं लगता कि मैं अलग-थलग हूं। बिल्कुल नहीं। यह बहुत जुड़ा हुआ गांव है।”

लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि स्टोर में क्या है, वास्तव में, डोएल के लिए।

‘निशान’ वाला शहर
अधिकारियों और निवासियों के बीच बातचीत जारी है। दिसंबर में, नगरपालिका के अधिकारियों ने डोएल की परिधि के ठीक ऊपर एक गोदी का निर्माण करते हुए, नए निवासियों को धीरे-धीरे अनुमति देने और एक पुराने पुराने जहाज का नवीनीकरण करने की योजना की रूपरेखा तैयार की।

फ्लेमिश सरकार, जो अब डोएल के सभी घरों में से एक के अलावा सभी की जमींदार है, शहर को 1970 के दशक में 1,300 के करीब आबादी में वापस देखने के लिए अनिच्छुक है।

फ्लेमिश के वित्त, विरासत और आवास मंत्री, मथियास डाइपेन्डेले ने एएफपी को बताया, “हम जानते हैं कि गांव गायब नहीं होगा … इसमें वास्तव में एक भूत शहर की छवि है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए।”

लेकिन, उन्होंने कहा, “हमें यह देखना होगा कि हम आज इसके साथ क्या कर सकते हैं,” जोड़ते हुए: “सबसे कठिन बिंदु यह तथ्य है कि हम इस तथ्य के लिए जानते हैं कि इसके ठीक बगल में 24/7 बंदरगाह गतिविधि होगी। “

डोएल के भविष्य पर निर्णय के लिए कोई निश्चित समयरेखा नहीं है, केवल आने वाले हफ्तों या महीनों में योजनाओं को मजबूत करने की बात करते हैं।

“मुझे वास्तव में उम्मीद है कि वे इस दिशा में विकसित होंगे कि डोएल एक सामान्य गाँव बन जाए, साथ में इसके निशान, निश्चित रूप से – वे हमेशा दिखाई देंगे, इस हाल के अतीत के निशान,” स्टुअर ने कहा, अपने घर के बगीचे में एक छोटा सा खड़ा परमाणु संयंत्र से दूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *